चेहरे का सौंदर्य

 चेहरे का सौंदर्य :-


चेहरे पर दाग धब्बे ललाट , आँखों से कुछ नीचे, नाक पर छोटे छोटे, फैले हुए गहरे रंग के होते हैं। आँखों के आसपास की त्वचा बहुत कोमल होती है और इसमें चर्बी के सूक्ष्म कण होते हैं । यदि ये कण स्वस्थ रहते हैं तो काले धब्बे नहीं पड़ते। आँखों के आसपास की चर्बी कम होने से रक्त संचार सही नहीं हो पाता, इस दुर्बलता से आँखों के आसपास कालापन और धब्बे हो जाते हैं।

चेहरे पर झाईयां पड़ने पर भोजन में लोह (लोहा), कैल्शियम और विटामिन्स, प्रोटीन, हरी सब्जियां फल आदि प्रचुर मात्र में लें। धूप से बचें।

कारण : धूप में अधिक समय रहने से दाग धब्बे हो जाते हैं। धूप में रहने से मेलानिन अधिक मात्रा में पैदा होता है, जिससे त्वचा काली हो जाती है।

मानसिक तनाव इसका सबसे बड़ा कारण है। आँखे गड्ढों में बैठती जाती हैं और त्वचा काली होती जाती है, झाईयां सर चेहरे पर आ जाती है। धूप व तनाव से बचें। विटामिन- सी अधिक लें।

चाय के गरम पानी से से चेहरे के धब्बों, आँखों के पास की कालिमा को धोएं। बादाम रोगन की मालिश करें। इससे लाभ होता है।

सोयाबीन 12 घंटे भिगोयें। इसे पीसकर चेहरे पर एक दिन छोड़कर एक दिन लेप करे। आधा घंटे बाद गरम पानी से धोएं।

प्याज़ का रस एक चम्मच+मुल्तानी मिट्टी एक चम्मच+एक चम्मच शहद, इन सबको मिलाकर चेहरे पर लगायें। आधा घंटे बाद गरम पानी से धोएं। चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जायेंगे।                                                                                                                     

टमाटर :

1. नित्य प्रात: टमाटर के रस का एक गिलास नमक, जीरा, काली मिर्च डालकर पीयें। चेहरे पर नारियल का पानी लगाये।

2. चेहरे पर काले दागों को मिटाने के लिए टमाटर के रस में रुई या गाज भिगोकर दागों पर लगायें।

आलू :

1. आलू उबालकर इसे छीलकर इसके छिलकों को चेहरे पर रगडें, इससे मुहांसे ठीक हो जाते हैं तथा उनके दाग मिट जाते हैं।

2. आलू का रस+निंबू का रस सामान मात्रा में लेकर चेहरे पर लगाकर, आधा घंटे के बाद धोने से चेहरे के दाग धब्बे, झाइयां दूर हो जाती हैं।

जायफल :

1. जायफल को कच्चे दूध में घिसकर इसमें दस काली मिर्च मिलाकर, पीसकर चेहरे पर लेप करें। दो घंटे बाद चेहरा धो लें, इससे मुहांसे तथा काले धब्बे ठीक हो जायेंगे।

2. जायफल को बारीक़ पीसकर महीन कपड़े से छान लें। इसमें गाय के कच्चे दूध को मिलाकर गाढा मिश्रण तैयार कर दिन में चार बार लगाने से दाग धब्बे, मुंहासे दूर हो जाते हैं।

Comments

Popular posts from this blog